Thursday, 19 June 2014

(संकलन) बातें ज्ञान-विज्ञान की

(संकलन) बातें ज्ञान-विज्ञान की

1. माण्डू इन्दौर से लगभग 95कि.मी. दूर विंध्य की पहाडियों पर 634 मीटर उँचे एक पठार पर बसा है। इसक ी परिधि 23 मील या 37 किलोमीटर है। इसमें अनेक महल,मस्जिदें व इमारतें हैं यह पठान स्थापत्य कला का उत्कृष्ट नमूना है।

2. संसार की सबसे बडी चिडिया शुतुरमुर्ग है। यह लगभग 8 फीट उँची होती है और इसका वजन 135 कि.ग्रा. अथवा इससे भी अधिक होता है। किन्तु आश्चर्य यह है कि यद्यपि यह चिडिया है। तथापि यह उड नहीं सकती।


3. स्तनपायी जीवों में मनुष्य और बंदर के अतिरिक्त अन्य सभी रंगांध होते है। हम प्रत्येक 6 सेकंड में अपनी आँख झपकाते हैं अर्थात पूरे जीवनमें 25 करोड बार ।

4. कुत्तों को हरा रंग सफेद दिखता है।

कु त्तों क ी पहचान हम अनूमन उनके रंग से क रते है । यानी कुत्ता काला है या सफेद या भूरा या जो भी हो हम उसकी शारीरिक बनावट को पहचान का जरिया अनूमन नहीं बनाते। क्या आपने कभी सोचा है कि आप तो कु त्ते के रंग से उसकी पहचान कर लेेते है, क्या कुत्ते आपके कपडों के रंग के जरिये आपकी पहचान कर सकते हैं। लेकिन सवाल तो यह है कि कुत्ता रंगों को पहचान पाता है या नही.

अमेरिकी वैज्ञानिक जेनीज,जैकब और तिमोची गीस्ट इसी जवाब को पिछले कई वर्षो से तलाश रहे है. हाल ही में उन्होंने दावा किया है कि इसक ा जवाब तलाश लिया है.उनके मुताबिक कुत्ते प्रकृति द्वारा प्रदत्त मूल तीन रंगों से नीला और लाल रंग पहचान लेतेे है. लेकिन हरा रंग उन्हें हरा नहीं दिखता, बल्कि कु छ धुंधला सफेद नजर आता है. कुत्तों की रंगों की पहचानने की क्षमता जानने के लिए उन्होंने दो ग्रे हांउड कुत्तों को एक बडे बक्से में बंद कर दिया. बक्से के सामने तीन वृत बने हुए थे ,जिन्हें प्रज्वलित कर दिया जाता और वह तेजी से घूमने लगते। कुछ दिनों तक प्रशिक्षण देने पर उन्होंने पाया कि कुत्ते इन अलग रंगो की दो वृत्तों की पहचान कर लेते हैं. लेेकिन हरे रंग के वृत को वह पहचान नहीं पाते. इससे वह इस नतीजे पर पहुंचे कि कुत्तो को हरा रंग संभवतः धुंधला सफेद दिखाई देता होगा. लेकिन वह नीले और लाल रंग को पहचान लेते हैं.

--अजब-गजब तथ्य


1. ट्‌यना मछली जिंदगी भर लगातार तैरती ही रहती है। वह क्षणभर भी नहीं थमती। न सुस्ताने के लिए और न सोने के लिए!


2. जंगली कुत्ते कभी नहीं भौंकते हैं? वैज्ञानिकों का ख्याल है कि वे भौंककर मनुष्यों की तरह बोलने का प्रयास करते है!


3. हॉं,भई हाथी भी पानी में मजे से तैर सकते हैं। अधिक से अधिक रफ्तार लगभग 2 कि.मी. प्रति घंटा !


4. झींगे आगे की ओर चलते हैं, पर तैरने के समय पीछे की ओर तैरते हैं, जबकि मक्खी उडान भरते वक्त शुरु में आगे की ओर!


5. अरे, भई मेंढ़क तो छलांग लगाकर चलते-फिरते है, लेकिन अफ्रीका महाद्वीप का रेडबैंडेड मेंढ़क चूहे की तरह दौडता है।


6. विचारणीय तथ्य है कि सफेद नर ह्वेल नर की सहायता नही करती ।


रश्मि सप्रे

No comments:

Post a Comment